News
 

   23Sirmaur11th June 2020

सेवा सेतु सिरमौर पोर्टल पर बचाव कार्याें से जुडे लोग व जेसीबी सेवा प्रदाता भी करे पंजीकरण - डाॅ परूथी

सेवा सेतु सिरमौर पोर्टल पर बचाव कार्याें से जुडे लोग व जेसीबी सेवा प्रदाता भी करे पंजीकरण - डाॅ परूथी
 
अभी तक 800 से अधिक विभिन्न सेवा प्रदाताओं ने किया पोर्टल पर पंजीकरण
 
नाहन 11 जून - जिला प्रशासन सिरमौर द्वारा शुरू किये गए सेवा सेतु सिरमौर पोर्टल पर अब आपातकालीन स्थिति में बचाव कार्याें से जुडे लोग और जेसीबी सेवा प्रदाता भी अपना पंजीकरण कर सकते हैं, ताकि हादसा हो जाने की स्थिति में समय पर लोगों को बचाया जा सके। इसके अतिरिक्त, कारीगरों को भी इस पोर्टल से जोड़ा गया है।
यह जानकारी देते हुए उपायुकत सिरमौर डाॅ आर के परूथी ने बताया कि जिला सिरमौर में लॉकडाउन के दौरान लोगों की सेवाओं संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए एक अनुठी पहल का आगाज किया गया है। जिला में आवश्यक सेवाओं को घरद्वार पर मुहैया करवाने के लिए सेवा सेतु सिरमौर पोर्टल का शुभारंभ अभी हाल ही में किया गया है, जिसमें लोगों को 50 से अधिक सेवाए प्राप्त हो सकेगी। इस पहल से जहाँ एक तरफ लोगों को लॉकडाउन में सभी प्रकार की सेवाएं फोन कॉल के माध्यम से घर बैठे ही प्राप्त हो सकेंगी वहीँ दूसरी तरफ लॉकडाउन की वजह से रोजगार खो चुके कुशल लोगों को काम मिलेगा।
    इस पोर्टल पर विभिन्न प्रकार के सेवा प्रदाता ूूूण्कबेपतउंनतण्बवउ पर जाकर निःशुल्क पंजीकरण कर सकते है। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल पर अभी तक 800 से अधिक सेवा प्रदाताओं ने पंजीकरण किया है जिसमे मुख्यतः 130 बचाव कार्याें से जुडे लोग, 94 नाई, 54 इलेक्ट्रीशियन, 34 टैक्सी सेवा प्रदाता व कार ड्राइवर, 26 लेखाकार, 22 प्लम्बर और 14 कारपेंटर शामिल हैं। अगर किसी व्यक्ति को इस पोर्टल को इस्तेमाल करने या पंजीकरण करने में कोई परेशानी सामने आ रही है तो वह नजदीकी लोक मित्र केंद्र में जाकर सहायता प्राप्त कर सकता है।
पंजीकरण प्रक्रिया के लिए सेवा प्रदाता के पास मोबाईल नम्बर होना अनिवार्य है जिस पर ओटीपी के माध्यम से ही पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होगी। इच्छुक व्यक्ति पंजीकरण स्वयं कर सकते है या व्यक्ति द्वारा दी गई जानकारी की जांच के बाद जिला प्रशासन द्वारा पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद पंजीकृत सेवा प्रदाताओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा जिसके बाद वह सेवा प्रदान करना शुरू करेंगे। इस संबंधित कार्य के लिए श्रम अधिकारी तथा जिला रोजगार अधिकारी सिरमौर को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
    इस पोर्टल के माध्यम से जिला के लोगों को पलम्बर, कारपेन्टर, इलैक्ट्रीशियन, कार ड्राईवर, वैल्डर, पेन्टर, लेखाकार, माली, श्रमिक, दर्जी, कुक, धोबी इत्यादि मांग आधारित सेवाए उपलब्ध हो सकेगी। इन सेवाओं के लिए दर्रों का निर्धारण शीघ्र किया जाएगा।
    इस पोर्टल के माध्यम से सेवा प्रदाताओं को मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना तथा प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना के तहत सम्मिलित किया जाएगा जिससे भविष्य में उन्हें स्वावलम्बी बनने के लिए इन योजनाओं के माध्यम से ऋण उपलब्ध हो सके। प्रदेश से संबंधित जो लोग दूसरे राज्यों में कार्य कर रहे थे और लॉकडाउन की वजह से वर्तमान में जिला में हैं वह भी इस पोर्टल पर पंजीकरण कर अपनी सेवाए उपलब्ध करवाकर आर्थिकी को सुदृढ कर सकते है। 
 
-०-

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10510838

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox